Hindi News Home Remedies कम करना चाहते हैं मोटापा तो अपनाए ये Healthy Tips, कुछ दिनों में दिखेंगे Slim 
  • कम करना चाहते हैं मोटापा तो अपनाए ये Healthy Tips, कुछ दिनों में दिखेंगे Slim 

    • .
    • .
    • .
    • .
    • 20 Jul,2022 12:18 PM
    Image Source:
  • आजकल की दौड़-भाग वाली जिंदगी में लोग सबसे ज्यादा अपने मोटापे से परेशान हैं। अधिकतर लोग हर समय ये ही सोचते रहते हैं कि हैं भगवान यह वजन कैसे कम होगा। इस दौरान वह तरह-तरह की चीजें अपनाते हैं और सोचते हैं कि कोई जादू की छड़ी ही मिल जाएं, जिससे झटके से वजन कम हो जाएं। आपको बता दें कि वजन रोटी से नहीं बल्कि उल्ट पुल्ट खाने के कारण तेजी से बढ़ता है। मोटापा ही एक ऐसा लक्षण है, जो शरीर को कई बीमारियों से घेर लेता है।   हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और किडनी की कई तरह की बीमारियां Fatty Liver के कारण ही होती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे Tips, जिससे आप आसानी से यानि की तेजी से बढ़े हुए मोटापे को कम कर सकेंगे।

    प्रोटीन
    आजकल प्रोटीइन डाईट से हर कोई वाकिफ है। आजकल मार्किट में प्रोटीन शेक (protein shake) आसानी से उपलब्ध है। एक्सपर्ट की मानें तो लीन प्रोटीन (lean proteins) को अपनी डाइट में  जोड़े, इसी से  ही आप वेट लॉस (Weigh Loss) की तरफ पहला Healthy कदम उठा सकते हैं। इसे अपनी डाइट में लेने से आपक वजन तेजी से कम होना शुरू होगा। 

    चीनी (Sugar) का सेवन करे कम
    मोटापा कम करने के लिए चीनी का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। इसके लिए चीनी की जगह शक्कर का सेवन करेंगे तो अच्छा रहेगा। क्योंकि चीनी आपके शरीर को फैलाता हैं।  जब आप अपने Diet से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा।

     ग्रीन टी (Grean Tea)
    आप ग्रीन टी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, क्योंकि मोटापा कम करन के लिए यह काफी मददगार है।  इसका सेवन करना ज्यादा बेहतर है।  ग्रीन टी तनाव और थकान को भी दूर करने में यह असरदार है। एक्सपर्ट के अनुसार ग्रीन टी से आपकी चर्बी नहीं बढ़ती, लेकिन शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है।

    खाली पेट ले अजवाइन का पानी
    पेट की चर्बी कम करने के लिए अजवाइन का पानी काफी अच्छा साबित होता है। इसके लिए आप रात को अजवाइन को पानी में भिंगो दे, फिर सुबह गर्म करके गुनगुना पानी पीए। इसका सेवन  करने से शरीर में थोड़ी गरमाहट बनी रहती है और यह  हमारी पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है।

Foolow Us On

Contact Us Copyright © 2021 webdaily.com, All Rights Reserved